31 C
Gujarat

29 April Asteroid Live Updates : कुछ घंटों बाद पृथ्‍वी के करीब आयेगा विशाल Asteroid, अभी जानिये

Must read

जब,इस समय पूरी दुनिया (world) कोरोना वाइरस से लड रही है तब अंतरिक्ष से आ रही है एक ओर आफत…क्योकि धरती के पास से गुजर ने वाली है एक एस्ट्रोइड (Asteroid). एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना की वेक्सिन ढूंढने में लगे है…तो वही अंतरिक्ष वैज्ञानिक इस आफत से बचने की तैयारी कर रहे है. क्योकि इस दिशा में थोड़ा सा भी परिवर्तन हुआ तो खतरा बहुत ज्यादा होगा.

करीब तीन महीने पहले अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (nasa) और दूसरी कई अंतरिक्ष एजेंसीओ ने यह खुलासा किया था कि एक 8850 m की एक एस्ट्रोइड (Asteroid) धरती की तरफ बढ़ रही है…जिसका क्षेत्रफल माउंट एवरेस्ट से भी ज्यादा होता है. इस एस्ट्रोइड (Asteroid) को वैज्ञानिको ने 1998 OR 2 नाम दिया है…इस एस्ट्रोइड (Asteroid) को वैज्ञानिकों ने  सबसे पहले 1998 में देखा था. यह एस्ट्रोइड  (Asteroid) 29 अप्रैल को दोपहर 3.30 बजे के करीब धरती के पास से गुजरेगा.
  


वैज्ञानिकों के अनुसार उल्का पिंडो को 53768 सूरज का चक्कर लगाने में 1340 दिनों का समय लगता है. वैज्ञानिकों के अनुसार एस्ट्रोइड (Asteroid) 1998 OR 2 को धरती की तरफ अगला चक्कर 18 मई 2031 के आसपास हो सकता है…तब 1.90 करोड़ किलोमीटर की दूरी से निकल सकता है.इतना बड़ा एस्ट्रोइड (Asteroid) अगर धरती के किसी भाग से टकराता है तो इसके प्रभाव से कई देश बर्बाद हो सकते है और सुनामी भी आ सकती है. इस, एस्ट्रोइड (Asteroid) की स्पीड 31,319 किलोमीटर प्रति घंटा है. यानी करीब 8.72 किलोमीटर प्रति सेकेंड है.

Real image of Asteroid April 2020 Nasa

अमेरिकी स्पेस एजेंसी के मुताबिक यह एस्ट्रोइड धरती से करीब 62.90 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा. यह दूरी बहुत है पर अंतरिक्ष विज्ञान में यह दूरी बहुत नही है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि इस एस्ट्रोइड से गभराने की जरूरत नही है…पर कुछ वैज्ञानिक ने इसके धरती से टकराने की भी आशका जताई है. वैज्ञानिक के अनुसार… अगर एस्ट्रोइड (Asteroid) का व्यास छोटा हो तो वायुमंडल में आते ही वह जल जाते है. इससे कोई बड़ा नुकसान नही होता है…साल 2013 में लगभग 20 मीटर लंबा एक उल्कापिंड वायु मंडल में टकराया था. एक और 40 मीटर लंबा उल्कापिंड 1908 में साईबेरिया के वायुमंडल में टकराकर जल गया था. asteroid april 2020 nasa.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article