31 C
Gujarat

Elon musk – Ceo of Tesla motors and SpaceX Biography

Must read

एलोन मस्क Elon Musk मानवता के हित में सोचने वाला एवं दूर की सोच रखने वाला इस सदी का सबसे बड़ा क्रांतिकारी आदमी है. एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीका के  इंजनियरिंग Engineer, इन्वेस्टर investor एवं बिजनेसमैन Businessman है. एलोन मस्क Elon Musk आज दुनिया मे लोगो के बीच अपनी दूर की सोच के कारण जाने जाते है…इसलिए उन्हें लोग ‘जीनियस एंटरप्रेन्यूयर Genius Entrepreneur‘ के नाम से बुलाते है.
एलोन मस्क Elon Musk एक साउथ अफ्रीकन बॉन्ड कनेडियन – अमेरिकन बिजनेसमैन और आविष्कारक है. Facebook के संशोधक मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg की तरह एलोन मस्क Elon Musk ने भी अपना करियर बहुत छोटी उम्र में शरू किया था. एलोन मस्क Elon Musk का पूरा नाम एलोन रीव मस्क Elon Reeve Musk  है. 
एलोन मस्क Elon Musk के पिता का नाम एरोल मस्क है…जो एक इंजीनियर Engineer और पायलोट Pilot है. उनकी माता का नाम मेय मस्क है…जो एक कनेडियन मॉडल Model और डाइटिसयन है. आज एलोन मस्क Elon Musk आसमान की जिस ऊंचाइयों पर है…वहाँ तक पहुचने में एलोन ने काफी महेनत की है. एलोन मस्क Elon Musk ने बचपन में भी काफी दिक्कतों का सामना किया था.

एलोन मस्क का जीवन परिचय – Biography of ELON MUSK in hindi

Elon musk
एलोन मस्क Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोनिया शहर में हुआ था. एलोन Elon बचपन से ही एक शर्मीले किस्म के थे…और उन्हें किताबें पढ़ने का शौक बचपन से ही था. एलोन मस्क Elon musk ने 10 साल की छोटी उम्र में इतनी किताबे पढ़ ली थी जितना कोई कॉलेज का स्टूडेंट भी नही पढ़ पाते. 
जब एलोन Elon 9 साल के थे तब उनके माता – पिता का तलाक हो गया था. तलाक के कारण एलोन के माता – पिता अलग रहने लगे थे. जिस कारण से एलोन Elon अपने पिता एरोल और 2 छोटे भाई बहन के साथ प्रिटोनिया में रहते थे. 
एलोन मस्क Elon Musk ने 12 साल की उम्र में घर मे रखे कम्प्यूटर पर कुछ किताबो की मदद से कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Computer Programming language सीखकर ‘ब्लास्टर Blaster‘ नाम का गेम बना डाला था. उस गेम Game को एलोन ने 500 डॉलर में PC and office technology नाम की कंपनी की ऑनलाइन बेच दिया था. उन पैसों का उपयोग एलोन Elon ने अपनी स्कूल की फीस भरने में किया था.
आये दिन स्कूल के बदमाश बच्चे एलोन Elon परेशान किया करते थे. एक दिन स्कूल के बदमाश बच्चों ने मिलकर एलोन Elon की खूब पिटाई की. उस पिटाई के कारण एलोन Elon बेहोश हो गए थे. इसके बाद उन्होंने एलोन को सीढियों से निचे फेक दिया. उसके बाद एलोन Elon Musk को होस्पिटल में एडमिट करवाया गया और काफी दिनों बाद एलोन Elon को होश आया. इस घटना के बाद एलोन को आज भी सांस लेने में तकलीफ होती है जैसे-तैसे 17 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका से एलोन Elon ने  हाई स्कूल की पढाई पूरी कर ली.
फिर 1989 में एलोन मस्क Elon Musk अपनी माँ के साथ कनाडा में रहने लगे. वहाँ एलोन Elon ने कनाडा की नागरिकता प्राप्त की और आगे की पढ़ाई के लिए मॉन्ट्रियल आ गए. एलोन Elon ने 19 साल के8 उम्र में किंग्स्टन, ओंटेनियो के क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. पैसों की कमी के कारण एलोन Elon ने कम वेतन पर भी काम किया. 
क्वींस यूनिवर्सिटी में करिब दो साल पढ़ाई पूरी करने के बाद एलोन साल 1992 में अमेरिका चले गए. वहाँ पर भी एलोन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. पर एलोन elon musk ने हार नही मानी. 

एलोन मस्क का निजी जीवन – Personal life of ELON MUSK 

एलोन मस्क का परिवार Elon Musk’s family
●एलोन मस्क के पिता का नाम – Elon Musk father name एरोल मस्क
Errol musk
एलोन मस्क पिता का कार्य – Elon Musk Father’s job इंजीनियर Engineer, पायलट Pilot
●एलोन मस्क के माता का नाम – Elon musk mother name मेय मस्क
Maye Musk
एलोन मस्क माता का कार्य – Elon musk mother name कनेडियन मॉडल Canadian model,डाइटिसयन Dietician
●एलोन मस्क के भाई और बहन – Elon musk’s brother and sister एलोन मस्क के दो छोटे भाई और दो बहन भी थे. 
एलोन मस्क Elon musk ने साल 2000 में जस्टिन मस्क Justine musk से शादी की थी. वह दोनों ओन्टारियो विश्वविद्यालय में साथ पढ़ते थे. एलोन मस्क Elon musk के पांच बेटे है. उनके पहले बेटे नेवादा अलेक्जेंडर मस्क की मृत्यु एस. आई. डी. एस. के कारण महज दो महीने की उम्र में हुए थी.  उसके बाद एलोन Elon को विट्रो निषेचन से जुड़वां बेटे पैदा हुये थे. एलोन मस्क Elon musk ने साल 2008 में निजी कारणों से जस्टिन मस्क Justine musk से अलग हो गए थे.

एलोन मस्क का व्यवसायिक जीवन – Professional life of Elon Musk

एलोन मस्क Elon musk ने बेहद छोटी उम्र में व्यवसाय की शुरुआत कर दी थी. जब एलोन 12 साल के थे तब उन्होंने घर मे रखी कुछ किताबो की मदद से कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Computer Programming language सीखकर ‘ब्लास्टर Blaster‘ नाम का गेम बना डाला था. उस गेम को एलोन ने 500 डॉलर में PC and office technology नाम की कंपनी की ऑनलाइन बेच दिया था. 
साल 1995 में एलोन Elon ने अपने भाई किम्बल cimbal के साथ मिलकर Zip2 की शरूआत की. ज्यादा अनुभव न होने के कारण जल्दही एलोन को CEO के पद से हटा दिया गया. साल 1999 में Zip2 कंगालिया होने की कगार पर था इसलिए साल 2000 में Zip2 को COMPAQ नाम की कंपनी को 307 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया. जिसमे से एलोन मस्क को 22 मिलियन डॉलर मिला.
उस पैसों से उन्होंने X.COM नाम की कंपनी शरू की. आगे चलके यह कंपनी Cofinity से मिल गई…और PayPal नाम की नई कंपनी बनाई. इस कंपनी में भी जल्द ही एलोन Elon को CEO के पद से हटा दिया गया. payPal में सबसे ज्यादा शेर होने के कारण एलोन को 165 मिलियन डॉलर मिले.
जल्द ही एलोन मस्क ने SpaceX कंपनी की शरूआत की…पर वहां पर भी उनको कड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ा. SpaceX में लगातार तीन बार उनका रॉकेट फैल हो गया…फिर भी एलोन मस्क Elon musk ने हार नही मानी और चौथा रॉकेट लॉन्च किया जिसमें उनको सफलता मिली. 
spaceX के बाद एलोन मस्क ने 2004 में Tesla motors में अपना इन्वेस्टमेंट किया. Tesla motors में जल्द ही उनको CEO बना दिया गया. बाद में एलोन मस्क Elon musk ने Solar city का निर्माण किया. जो आज अमरीका में बहुत चर्चित कंपनियो में से एक है.
जल्द ही एलोन मस्क Elon musk ने हाइपरलूप ट्रैन पर भी काम करना शुरू कर दिया. यह कैप्सूल के आकर का सबसे तेज चलने वाला यातायात का साधन होगा. इसकी गति 1000 Km/hr होगी. एलोन मस्क Elon musk इसमें भी अभी काम कर रहे है.
एलोन मस्क ने साल 2014 में कैलिफोर्निया में Ad Astra नाम का एक स्कूल बनवाया था. जहाँ पर किसी भी प्रकार ग्रेड नही दिए जाते थे. उस स्कूल में लेब में मिलने वाली ज्यादा हाईटेक चीजो पर ध्यान दिया जाता था. 
Ad Astra की शरूआत में यहां केवल आठ बच्चे ही थे. एलोन मस्क Elon musk ने यह स्कूल अपने पांच बच्चो के साथ अन्य तीन बच्चो के साथ शुरू किया था. यहां के पहले टीचर का नाम जोसुआ थन था.  
इस स्कूल में संगीत और खेलकूद के लिए कोई जगह नही है. यहां पर अन्य भाषा भी नही शिखाई जाती. इस स्कूल में केवल बच्चो को केवल उद्धमि होना शिखाया जाता है. यहां की लैब में बच्चो को लड़ाकू रोबोट एवं अन्य चीजें बनाने की छूट दी गई है. 
Ad Astra में काफी हद तक SpaceX के बच्चे ही पढ़ते है. Ad Astra स्कूल में अपनी एक Astra नाम की करेंसी है. फिल हाल यहां पर केवल 40 बच्चे ही पढ़ते है.

एलोन मस्क को मीले अवार्ड्स – Awards of ELON MUSK

● 2006 में, एलोन मस्क Elon musk ने संयुक्त राज्य नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज एयरोनॉटिक्स और स्पेस इंजीनियरिंग बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य किया.
● दिसंबर 2016 में, फोब्स के अनुसार एलोन मस्क दुनिया के 21वें सबसे धनी व्यक्ति है.
● मिखाइल गोर्बाचेव द्वारा प्रस्तुत टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए 2006 में उन्हें  ग्लोबल ग्रीन उत्पाद डिजाइन पुरस्कार मिला.
● टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए एलोन मस्क को 2007 में इंडेक्स डिज़ाइन पुरस्कार मिला.
● स्पेसएक्स, टेस्ला और सोलरसिटी के लिए 2007 में आर एंड डी मैगज़ीन इनोवेटर ऑफ द ईयर का पुरुस्कार प्राप्त किया.
● 2007 में टेस्ला और स्पेसएक्स SpaceX पर किये गये सराहनीय काम के लिये उनको इंक मैगज़ीन द्वारा उद्यमी वर्ष पुरस्कार मिला.
● आज एलोन मस्क Elon musk की कुल सम्पति 20 बिलियन डॉलर से भी अधिक है. दुनिया के 50 धनी व्यक्तियों में इनका नाम आता है.

Note

दोस्तों अगर आपको हमारा ये BOLG पसंद आया हो…और इसमें आपको कोई भूल या कमी नजर आयी हो तो हमे COMMENT के माध्यम से सूचित करें. ■ आपकी बताई गई सूचना को हम 48 घंटे में सही करने की कोशिस करेगे…ओर आपके एक सुजाव से किसीके पास भी गलत information नही पहोच पायेगी.

Bharatvarsh gyan में आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article