31 C
Gujarat

Indian no.1 Rum Brand Old Monk full history in hindi

Must read

आज के समय मे Old Monk भारत मे ही नही बल्कि, पूरी दुनिया मे पसंद की जाने वाली डार्क रम है. भारत मे बनी यह डार्क रम से जुड़ा इतिहास बहुत ही दिलचस्प है.
तो आइए जानते है, अमीरों के महफ़िल की जान कही जाने वाली डार्क रम Old Monk के बारे में…
Old Monk की लॉन्चिंग भारत मे 19 दिसम्बर 1954 में कई गई थी. हालांकि, Old Monk से जुड़ा इतिहास इससे भी पुराना है.

19वीं सदी तक पूरे भारत पर अंग्रेजी हुकूमत का अधिपत्य था. परंतु अभी तक भारत मे कही भी बियर नही मिलती थी. इसीलिए अंग्रेजो को दुशरे देशों से बियर मंगवानी पड़ती थी. जो बहुत ही खर्चीला था.
इसीलिये, साल 1856 में स्कॉटलैंड के एक बिजनेसमैन एडवर्ड अब्राहम डायर ने हिमाचल प्रदेश के कसौली जिले में बियर फॅक्टरी की शुरुआत की थी. 
एडवर्ड अब्राहम डायर ने यह कंपनी का नाम डायर मिकिन्स रखा और कंपनी में पहली बियर बनी उसका नाम ‘लायन बियर’ रखा गया. लायन बियर सस्ती होने के साथ उसका स्वाद भी लाजवाब था. इसलिए, देखते ही देखते लायन बियर भारत मे लोकप्रिय हो गई.
1947 में भारत की आजादी के बाद कपिल मोहन नाम के भारतीय ने बियर की कंपनी को मिकिन्स से खरीद लिया. और 19 दिसम्बर 1954 में भारत की सबसे पहली डार्क रम Old Monk को लॉन्च किया.
जिसका वेनिला फ्लेवर जिसने भी एक बार चखा वह तो Old Monk का दीवाना हो गया. कपिल मोहन ने साल 1967 में डायर मिकिन्स का नाम बदल कर मोहन मिकिन्स कर दिया. 
आज के समय मे Old Monk डार्क रम के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक्स, ग्लास और ब्रेकफ़ास्ट भी बनाते है. यह बहुत ही कम लोगो को पता है कि, Old Monk कंपनी आज इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी काम करता है.
उद्योग में इतनी कामयाबी हासिल करने के कारण कपिल मोहन को साल 2010 में राष्ट्र पति के हाथों पद्मश्री अवार्ड से भी नवाजा गया है. कपिल मोहन ने भारत मे सेवाकिय कार्यो को बढ़ावा देने की लिए भारत मे कई स्कूल, कॉलेज और पब्लिक पार्क भी बनवाये है.
Old Monk को सफलता की ऊंचाइयों पर पहुचाने वाले कपिल मोहन काफी समय से बीमार चल रहे थे. लंबे समय तक बीमारी से जूझने के बाद, कपिल मोहन का निधन 88 साल की उम्र में 6 जनवरी 2018 को गाजियाबाद के एक अस्पताल में हुआ था. 

ओल्ड मोंक के बारे में कुछ रोचक तथ्य old monk unknown facts

  • ● कपिल मोहन के Old Monk की कमान संभालने के पहले यह एक आर्मी अफसर थे.
  • ● एडवर्ड अब्राहम डायर के बेटे का नाम जनरल रेजिनाल्ड डायर के पिता थे…और जनरल रेजिनाल्ड डायर वही इंसान है जिसने जलियावाला बाग हत्याकांड का आदेश दिया था. 
  • ● एडवर्ड अब्राहम डायर द्वारा हिमाचल प्रदेश के कसौली जिले में शुरू की गई बियर फॅक्टरी को पानी की कमी के कारण सोलन में शिफ्ट किया गया था. 
  • ● यह बात भी बहुत कम लोगो को पता है कि, Old Monk रम दुनिया ने सबसे लंबे समय तक बिकने वाली डार्क रम थी.
  • ● Old Monk कंपनी का सालाना टर्नओवर 400 करोड़ से भी ज्यादा है.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article