छोड़कर सामग्री पर जाएँ

नए साल की शुभकामनाए जानिए क्‍यों मनाते है? happy new year 2023 in hindi

happy-new-year-2023-festive-pattern-on-color-background-for-invitation-card-merry-christmas-happy-new-year-2023-greeting-cards-vector

Happy New Year 2023 in Hindi

New Year 2023 | हैप्‍पी न्‍यू ईयर दोस्‍तो | Wishu You Ver-Ver Happy New Year । नए साल का मुबारक 2023 Happy New Year in Hindi

नए साल की शुभकामनाए जानिए क्‍यों मनाते है – new year ki shubhechhaye janiye kyo manate he?

आखिर 1 जनवरी को ही न्यू ईयर क्यों मनाया जाता है इसे जानने से पहले हमे यह समझना पड़ेगा की भारत में और दुनिया के सभी देशों में लोग कौन से कैलेंडर को मानते है.

भारत में हिन्दू धर्म के लोग कोई शुभ काम करने से पहले हिन्दी कैलेंडर अर्थात पंचांग का इस्तेमाल करते है. परंतु अपने रोजिंदा और निजी काम काज के लिए ग्रिगोरियन कैलेंडर का इस्तेमाल करते है.

ग्रिगोरियन कैलेंडर का आविष्कार ईसाई धर्म के लोगो ने किया है. भारत और दुनिया के लगभग सभी देशों में ग्रिगोरियन कैलेंडर को ही फॉलो किया जाता है. परंतु आज भी कई ऐसे चुनिंदा देश है जो ग्रिगोरियन कैलेंडर को नही मानते. ग्रिगोरियन कैलेंडर के आविष्कार से पहले दुनिया में जूलियन कैलेंडर को फॉलो किया जाता था.

न्‍यू ईयर का इतिहास – Happy New Year in Hindi

भारत में और दुनिया के सभी देशों में 1 जनवरी से ही नए साल की शुरुआत होती है. ग्रिगोरियन कैलेंडर के अनुसार दिसंबर में वर्ष खत्म होता है और जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है. इस साल दिसंबर में 2022 खत्म होगा और 2023 की शुरुआत होगी.

15 अक्टूबर 1982 में पहली बार फैसला किया गया की ग्रिगोरियन कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी से ही नए साल की शुरुआत होगी.

15 अक्टूबर 1982 से पहले दुनिया के लगभग सभी देशों में न्यू ईयर का सेलिब्रेशन क्रिसमस डे यानी 25 दिसंबर से ही मनाया जाता था. जो 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक चलता था. पर साल 1982 में अमेरिका में नेपलस के फिजिशियन एलॅयसिस लिलिअस ने एक नया कैलेंडर जारी किया.

जो दुनिया को बहुत ही पसंद आया. नए कैलेंडर के अनुसार सभी देश अब 1 जनवरी से ही न्यू ईयर को सेलिब्रेट करते है.

भारत का न्यू ईयर सेलिब्रेशन – celibrate New Year in india

न्यू ईयर का इंतजार तो लगभग सभी को होता है. न्यू ईयर के आते ही भारत में और दुनिया के सभी देशों में एक अलग ही माहोल देखने को मिलता है. विदेशो में सभी अपने घर को रंगबेरंगी लाइटों और सजावटो से घर को सजाते है.

अगर हिन्दू धर्म की बात करे तो, हिन्दू धर्म में लगभग सभी लोग हिन्दी कैलेंडर यानी पंचाग को फॉलो करते है. पंचांग के अनुसार हिंदुओं के लिए न्यू ईयर की शुरुआत चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि से होता है.

जबकि, सीख समाज के लोग नानकशाही कैलेंडर को मानते है इसीलिए वह लोग न्यू ईयर की शुरुआत बैशाखी से करते है और दक्षिण भारत में न्यू ईयर की शुरुआत मकर संक्रांति से होती है. मराठी आपने न्यू ईयर की शुरुआत गुड़ी पड़वा से करते है.

भारत में सभी धर्म के लोगो आपने अपने कैलेंडर को तो मानते ही है परंतु दूसरे धर्म के कैलेंडर को उतना ही मान और सम्मान देते है. साथ ही वह आपने निजी कामकाज के लिए ग्रिगोरियन कैलेंडर का इस्तेमाल करते है.

नए वर्ष के लिए शायरी – New Year shayari in Hindi

• हम दुआ करते है, की भगवान आप सभी को हमेशा खुश रखे और आपके परिवार को भी हैप्‍पी न्‍यू ईयर Happy New Year

• दोस्त को दोस्ती से पहले!
महोब्बत को प्यार से पहले
गम को खुशी से पहले!
और आप को सबसे पहले
नए साल की बधाई…
Happy New Year

• हर साल आता है, हर साल जाता है,
इस नये साल में आपको वो सब मिले,
जो आपका दिल चाहता है,
नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं!!
Happy New Year

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *