छोड़कर सामग्री पर जाएँ

Mithali Raj Biography in Hindi | Mithali raj indian women’s cricket team 2023

mithali raj biography in hindi

Mithali Raj

Mithali Raj Biography

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम Mithali raj indian women’s cricket team का एक सितारा है. जिसने अपने हुनर के दम से अपना नाम भारत मे ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में रोशन किया है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम indian women’s cricket team का कई सालो तक नेतृत्व करने वाली मिताली राज ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत राजस्थान के जोधपुर की क्रिकेट टीम से शुरू की थी.

सबसे अधिक रन बनाना, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे सबसे पहले 5 हजार रन पूरे करना, ऐसे कई रिकॉड मिताली राज ने अपने नाम किए है. मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाकर अपना नाम इतिहास के सुनहरे पन्नो मे अंकित किया है.

मिताली राज mithali raj को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है. उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपनी रुचि और अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया मे भारत का नाम रोशन किया है.

भारत में ​क्रिकेट को धर्म माना जाता है और क्रिकेटर्स को उनका भगवान माना जाता है लेकिन इस धर्म की देवियों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खेलाडियो लोग बहुत ही कम जानते है, परंतु महिला क्रिकेटर मिताली राज एक उपवाद नाम है. मिताली राज क्रिकेट जगत मे अपने बेहतरीन प्रदर्शन से हरवक्त सुर्खियों मे बनी रहती है.

मिताली राज का जीवन परिचय Mithali Raj introduction

mithali raj biography in hindi

mithali raj

नाम :- मिताली राज
पूरा नाम:- मिताली दोराई राज
उप नाम :- लेडी सचिन
जन्म तिथि:- 3 दिसंबर 1982
उम्र :- 40 साल
जन्म स्थान :- जोधपुर, राजस्थान, भारत
शिक्षा :- 12वीं कक्षा
स्कूल :- कीज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, सिकंदराबाद
राष्ट्रीयता :- भारतीय
जाति :- तामिल
धर्म :- हिंदू
वजन :- 55 किग्रा
लम्बाई :- 5 फ़ीट 4 इंच
हॉबी :- पढ़ना और नृत्य
आंखो का रंग:- काला
बालों का रंग :- काला

कोच mithali raj coach :-

१.ज्योति प्रसाद
२. संपत कुमार
३.विनोद शर्मा
४.आरएसआर मूर्ति

जर्सी का नंबर :- ३
बल्लेबाजी शैली :- दांया हाथ
गेंदबाजी शैली :- लेगब्रेक
वैवाहिक स्थिति :- अविवाहित
वनडे डेब्यू :- आयरलैंड के खिलाफ, २६ जून १९९९
टेस्ट डेब्यू :- इंग्लैंड के खिलाफ १४ से १७,२००२
टी२० डेब्यू :- इंग्लैंड के खिलाफ २००६
संन्यास:- २०१९

मिताली राज का कुटुंबी परिचय Mithali Raj Femily introduction

माता का नाम mithali raj mother :- लीला राज
पिता का नाम mithali raj father :- दोराई राज
भाई का नाम mithali raj brother :- मिथुन राज

मिताली राज के क्रिकेट करियर का सफर Mithali Raj cricket career success

१. मिताली राज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में टेस्ट, टी२० और वनडे जैसे सभी प्रकार के मैच खेले है. मिताली राज ने अपने करियर की शुरूआत १९९७ मे १६ साल की उम्र मे ही की थी, पर इस मैच में मिताली राज को खेलने का मौका नहीं मिला था.

२. मिताली राज ने अपने करियर की शुरुआत साल १९९९ मे की थी और इस मैच मे आते ही अपना कमाल दिखाना शुरू कर दिया था और इसी मैच मे मिताली राज ने अपने करियर के पहले टेस्ट मे 114 रन बनाए थे. मिताली राज ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी भी की है.

३. मिताली राज ने अपने टेस्ट करियर मे १९९९ मे २०९ रन का सबसे हाईएस्ट रिकॉर्ड बनाया था और इसी साल मिताली राज ने २१४ रन का एक बार और हाईएस्ट रिकॉर्ड भी बनाया था.

४. एकदिवसीय क्रिकेट मे मिताली राज ८वें पायदान पर विराजमान है, जो उनके खेल के प्रति भावना को व्यक्त करते है.

५. २००६ मे मिताली राज ने टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय की कप्तानी की थी और उस मैच मे भारत को इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलवाई थी.

६. मिताली राज बैटिंग के साथ साथ बाॅलिंग भी करती है.

७. २०१३ मे मिताली राज ने वनडे में पहला पायदान हासिल किया था.

८. २०१७ मे मिताली राज ने सब खिलाड़ियों से ज्यादा रन 5500 रन बनाये है, जिसके बाद मिताली राज सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी महिला बन गई थी.

९. मिताली राज आईसीसी अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ल्ड कप मे सबसे ज्यादा मैच मे कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन चुकी है. मिताली राज अभी तक कुल २४ बार कप्तानी कर चुकी है.

मिताली राज का क्रिकेट से संन्यास mithali raj retirement

मिताली राज ने साल २०२१ मे अपने क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया था. उन्होंने यह बात अपने ट्विटर अकाउंट से कही थी. ट्विटर पर पोस्ट बयान मे मिताली राज ने कहा, “मुझे लगता है कि अब मेरे खेल करियर से पर्दा उठाने का सही समय है, क्योंकि टीम कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों मे है और भारतीय महिला क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है. सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना चाहिए. आज (8 जून 2022) के दिन मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स संन्यास ले रही हू. हर बार जब मैंने मैदान पर कदम रखा, तो मैंने भारत को जिताने मे मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे जो अवसर दिया गया है, मैं उसे हमेशा संजो कर रखूंगी.”

Mithali raj Twitter

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *