छोड़कर सामग्री पर जाएँ

Vishv Adivasi Divas कैसे बना है? आदिवासियो का सबसे बड़ा राज्य

Vishv Adivasi Divas कैसे बना है?

Vishav Adivashi divas

Vishav Adivashi divas

Vishv Adivasi Divas : आदिवासी Adivasi शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है ‘ आदि ‘ और ‘ वासी.’ जिसका अर्थ होता है मूल निवासी. संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) द्वारा ९अगस्त १९९२ को आदिवासी आबादी Adivasi Peoples के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए एक बैठक बुलाई गई थी. इसीलिए ९ अगस्त को “विश्व आदिवासी दिवस” Vishv Adivasi Divas के रूप में मनाया जाता है.

आदिवासियों को उपेक्षा, बालमजूरी और बेरोजगारी जैसी समस्याओं का अंत लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक कार्यदल का भी गठन किया है. जिसका मुख्य काम आदिवासियों के मानवाधिकार को लागू करना और उसका संरक्षण करना है.

भगवान शिव को आदिदेव, आदियोगी और आदिनाथकहा जाता है. आदि का अर्थ सबसे प्राचीन प्रारंभिक, प्रथम और आदि है. इसीलिए भगवान शिव आदिवासियों के देवता है.

राजा भंजदेव ने आदिवासियो के हक के लिए संघर्ष किया था. वे आजाद भारत से बहुत उम्मीद रखने वाले राजा थे. राजा भंजदेव का मानना था कि आजाद भारत मे आदिवासियो का शोषण अंग्रेजों की तरह नही होगा. वे मानते थे कि आदिवासियो को उनकी जमीन पर गुजर बसा करना अब आसान होगा. राजा भंजदेव ने आदिवासियो के हक के लिए बहुत लड़ाइयां लडी थी. इसीलिए आदिवासी उनको ही अपना राजा मानते है.

२०२२ का विश्व आदिवासी दिवस समारोह World Adivasi divas 2022 Celebrations

पिछले साल कोविड-१९ के चलते कोई थीम जारी नहीं की गयी. इसीलिए वर्ष २०२० की थीम को ही पुनः जारी कर दिया गया था. विश्व आदिवासी दिवस २०२२ (Vishv Adivasi Divas 2022) की थीम आर्थिक और सामाजिक मामलो का विभाग इस वर्ष के विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस वर्ष की थीम “संरक्षण में स्वदेशी महिलाओं की भूमिका और पारंपरिक ज्ञान का प्रसारण ”

आदिवासियो का सबसे बड़ा राज्य largest Adivasi state

आदिवासियो का सबसे बड़ा राज्य भारत का झारखंड है. इस राज्य मे २६ प्रतिशत आबादी आदिवासी है. झारखंड मे ३२ आदिवासी जनजातियां है, जिनमें बिरहोर, पहाड़िया, माल पहाड़िया, कोरबा, बिरजिया, असुर, सबर, खड़िया और बिरजिया जनजाति समूह है. देश की आजादी के समय झारखंड में आदिवासी जनजाति के लोगों की संख्या ३५ प्रतिशत के करीब थी, जो २०११ की जनगणना के अनुसार, २६ प्रतिशत ही रह गई है.

Related articles: Manav Adhikar Divas

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *