छोड़कर सामग्री पर जाएँ

kabaddi hisotry, rules, Benefits | कबड्डी 2023

Kabaddi in hindi
Kabaddi in hindi

कबड्डी kabaddi भारत के सबसे पुराने और लोकप्रिय खेलों में से एक है. आइए कबड्डी के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उस पर एक नजर डालते है. छात्रों के विकास में खेलों की बड़ी भूमिका होती है क्योंकि, किसी व्यक्ति के मानसिक विकास में शारीरिक व्यायाम भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

इसलिए, भारतवर्षज्ञान अपने छात्रो को कबड्डी के खेल पर एक संपूर्ण मार्गदर्शिका प्रदान करता है जो न केवल उन्हें इसका महत्व बल्कि इसके नियम, इतिहास और बहुत कुछ सिखाएगा. इससे छात्रों को खेल के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को एक ही बार में कवर करने में मदद मिलेगी, साथ ही उनके निबंध लेखन कौशल और सामान्य ज्ञान में भी सुधार होगा.

kabaddi in hindi

कबड्डी का इतिहास – history of kabaddi

4000 साल पहले कबड्डी kabaddi का उदय भारत के दक्षिणी भाग तमिलनाडु में हुआ था. ऐसा माना जाता है कि इस खेल की उत्पत्ति वैदिक काल में हुई थी. यह एक ऐसा खेल था जिसे लोग अपनी ताकत दिखाने के लिए खेलते थे. कबड्डी पर कई निबंध है जो बताते है कि खेल कितना रोमांचक, जादुई और आकर्षक है. कई दस्तावेजों में कहा गया है कि यह खेल गौतम बुद्ध द्वारा मनोरंजक उद्देश्यों के लिए भी खेला गया था.

1938 मे इसे भारतीय ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया और बाद में 1950 में अखिल भारतीय कबड्डी संघ का गठन किया गया. 1990 में, यह बीजिंग एशियाई खेलों का एक हिस्सा बन गया और इस खेल को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में लोकप्रिय बनाया.

कबड्डी खेलने की विधि – how to play kabaddi

how to play kabaddi
how to play kabaddi

जब यह खेल शुरू होता है, तो टीम का एक खिलाड़ी “कबड्डी” शब्द का उच्चारण करता है और विरोधी टीम के खिलाड़ी को टैग करके अपने कोर्ट में लौट आता है. यदि विरोधी टीम के खिलाड़ी खिलाड़ी को अपने पाले में रोक लेते हैं तो टैग करने का प्रयास करने वाला खिलाड़ी स्वत: ही अयोग्य हो जाता है. यह सरल लग सकता है लेकिन यह काफी कठिन है और इसे खेलने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

कबड्डी विश्व कप kabaddi world cup में ऊर्जा और प्रतिस्पर्धा का ऐसा ही प्रदर्शन देखने को मिलता है जिसका उल्लेख कबड्डी के बारे में किन्हीं 10 पंक्तियों में या कबड्डी पर 5 पंक्तियों में किया जाना चाहिए. एक अंग्रेजी निबंध में कबड्डी की जानकारी में यह तथ्य शामिल होगा कि आज तक भारत इस प्रतियोगिता में सबसे सफल टीम है. जैसे ही कबड्डी के बारे में यह निबंध समाप्त होता है, यह उल्लेखनीय है कि ऐसी कई फिल्में हैं जो इस खेल के महत्व को दर्शाती है और इसे भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग के रूप में प्रदर्शित करती है.

तमिलनाडु से अंतरराष्ट्रीय भूमि तक, कबड्डी ने दूर और लंबी यात्रा की है. इस कबड्डी निबंध में, कबड्डी की पृष्ठभूमि, इतिहास और महत्व के बारे में अधिक चर्चा की जाएगी. एक महत्वपूर्ण यात्रा के बाद, कबड्डी ने इसे विदेशी भूमि पर बना दिया है और इसे भारत के सबसे रोमांचक खेलों में से एक माना जाता है जिसमें रणनीति के अलावा बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

कबड्डी Kabaddi एक संपर्क खेल है जिसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत ancient India में हुई थी। यह सात-सात खिलाड़ियों वाली दो टीमों के बीच खेला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम बारी-बारी से विरोधी टीम के मैदान पर धावा बोलती है और अंक अर्जित करती है। खेल आमतौर पर 13 मीटर x 10 मीटर मापने वाले आयताकार मैदान पर खेला जाता है।

कबड्डी के मुख्य नियम – kabaddi rules in hindi

kabaddi rules in hindi
kabaddi rules in hindi
  • मैच की समय सीमा के भीतर सबसे अधिक अंक हासिल करने वाली टीम जीत जाती है।
  • प्रत्येक टीम एक समय में एक खिलाड़ी को मैदान के प्रतिद्वंद्वी पक्ष पर हमला करने के लिए भेजती है, जितना संभव हो उतने खिलाड़ियों को टैग करने और सुरक्षित रूप से अपने पक्ष में लौटने के लक्ष्य के साथ।
  • रेडर को एक सांस लेनी चाहिए, “कबड्डी, कबड्डी” का जप करना चाहिए और फिर केंद्र रेखा को पार करना चाहिए।
  • डिफेंडर रेडर को टैग करके या सेंटर लाइन पार करने से पहले उन्हें टैकल करके कोर्ट के अपने पक्ष में लौटने से रोकने का प्रयास करते हैं।
  • एक रेडर प्रत्येक डिफेंडर के लिए एक अंक अर्जित करता है जिसे वह टैग या टैकल करता है।
  • यदि किसी रेडर को डिफेंडर द्वारा टैकल किया जाता है या टैग किया जाता है, तो वे बाकी रेड के लिए बाहर हो जाते हैं और अपनी टीम के लिए और अधिक अंक नहीं बना सकते हैं।
  • एक टीम बाहर होने वाले प्रत्येक डिफेंडर के लिए एक अंक अर्जित करती है।
  • एक टीम रेडर को मैदान में वापस लौटने से पहले पकड़कर अतिरिक्त अंक अर्जित कर सकती है (“बोनस पॉइंट” के रूप में जाना जाता है)।
  • स्थानापन्न असीमित हैं और मैच के दौरान किसी भी समय किए जा सकते हैं।
  • मैच को 20-20 मिनट के दो हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें बीच में 5 मिनट का ब्रेक है।
  • जैसा कि खेल भारत, पाकिस्तान, ईरान, बांग्लादेश और कई अन्य देशों में लोकप्रिय है, नियम अलग-अलग क्षेत्रों में या यहां तक कि विभिन्न टूर्नामेंटों में कुछ स्तर पर भिन्न हो सकते हैं।

संक्षेप में, कबड्डी kabaddi सात खिलाड़ियों की दो टीमों द्वारा खेला जाने वाला एक संपर्क खेल है, जिसमें एक टीम का एक खिलाड़ी, जिसे रेडर कहा जाता है, विपरीत टीम के खिलाड़ियों को टैग/टैक करके अंक अर्जित करने के लिए विपरीत टीम की तरफ जाता है, जबकि विपरीत टीम के खिलाड़ी , रक्षक कहलाते हैं, रेडर को अपनी तरफ लौटने से रोकने की कोशिश करते हैं और अंक जीतते हैं।

कबड्डी के लाभ इस खेल के कई लाभ हैं – Benefits of kabaddi game

• डर पर काबू पाने में मदद करता है

कबड्डी का खेल व्यक्तियों को आंतरिक शक्ति तक पहुंचने में मदद करता है जो उन्हें अत्यधिक भय, निराशा और सामान्य रूप से रोजमर्रा की जिंदगी की चुनौतियों का सामना करने की अनुमति देता है.

• मन की उपस्थिति को बढ़ाता है

उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए, कई लोग कुछ हद तक मल्टीटास्क करते हैं और वर्तमान परिवेश में जहां जीवन की गति अक्सर उन्मत्त होती है, ऐसे लोगों को आमतौर पर कुशल और प्रभावी के रूप में देखा जाता है. और कबड्डी का खेल सक्रिय, दिमाग की उपस्थिति, टीम प्रबंधन, शारीरिक शक्ति, संकट प्रबंधन, और प्रतिद्वंद्वी की रणनीति को व्यक्ति के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में समझने की मांग करता है.

• छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना

कबड्डी के खेल में चपलता, फेफड़ों की अच्छी क्षमता, मांसपेशियों का समन्वय, मन की उपस्थिति और त्वरित प्रतिक्रिया जैसे लक्षणों सहित बहुत सारे भौतिक आदानों की आवश्यकता होती है. यहां, पूर्वानुमान क्षमता और अभ्यास किसी को स्थिति को समझने और उसके अनुसार सही समय पर सही निर्णय लेने में मदद करते है.

• सही भावना विकसित करता है

खेल जीत या हार के साथ उचित है और एक खिलाड़ी के रूप में सभी को खुलेपन के साथ स्वीकार करना सीखता है, इसलिए कबड्डी व्यक्तियों के बीच सही भावना विकसित करने में मदद करता है.

कबड्डी के कुछ अन्य लाभों Benefits of kabaddi game में धीरज (सांस रोककर हिलना-डुलना), दौड़ना, चकमा देना, लात मारना, रक्षात्मक कौशल, कभी कम करके आंका नहीं जाना आदि शामिल है.

also read

Best Suvichar in hindi 2023 | सर्वश्रेष्ठ सुविचार

Biography Maharana Pratap | वीर योद्धा महाराणा प्रताप की जीवनी

Sidi saiyyed mosque ki history | Sidi Saiyyed ki Jali | सीदी सैयद की जाली

Mughal Dynasty History in Hindi | Mughal Empire | प्राचीन भारत का मुगल राजवंश

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *