छोड़कर सामग्री पर जाएँ

torna fort information,history and how to reach in hindi | तोरणा किले का इतिहास

Torna fort

Torna fort information – तोरणा किला की जानकारी

तोरणा किला Torna fort महाराष्ट्र राज्य के पश्चिमी भाग के पुणे जिले के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। तोरणा किला Torna fort या प्रचंडगढ़, महाराष्ट्र पर्यटन का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। पुणे शहर के वेल्हे का गांव के आधार से 50 किमी दूर स्थित है। शिवाजी महाराज द्वारा वर्ष 1643 में कब्जा किया जाने वाला यह पहला किला था। तब वह सिर्फ 16 वर्ष के थे और उन्होंने मराठा साम्राज्य के केंद्र का गठन किया।

यह किला समुद्र तल से 1403 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। किले का नाम प्रचंड शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है विशाल गढ़ जिसका अर्थ मराठी में किला है। यह पहाड़ी किला तोरणा नसरपुर में पुना सतारा राजमार्ग के जिले में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित सबसे ऊंचे किले के रूप में जाना जाता है।

यात्री को तोरना किले तक पहुँचने के लिए नसरपुर सड़क का सहारा लेना पड़ता है। किले को ठीक से देखने में करीब 2 घंटे का समय लगता है। किले के चारों ओर विभिन्न स्थानों को देखा जा सकता है जैसेकी, बुढला माची, ज़ुंजर माची, कोठी दरवाजा, कोकन दरवाजा, मेंघाई देवी मंदिर, बिनी दरवाजा, सदर, तोरंजई देवी मंदिर आदि। यह किला अब एक विरासत स्थल है।

ट्रेकर्स को बरसात के मौसम में इस क्षेत्र में ट्रेकिंग से बचना चाहिए। यहां ट्रेकिंग का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीने हैं। यह ट्रेकर्स के लिए एक लोकप्रिय कैंपिंग ग्राउंड है, जो कैंपिंग के लिए जाते समय अपने स्वयं के कैंप के साधन ले जाते हैं। किले के अंदर रहने के लिए मेंगई मंदिर एक अच्छी जगह है

तोरणा किला का इतिहास – Torna Fort History in hindi

यह किला काफी ऐतिहासिक महत्व का है क्योंकि यह पहला किला था जिसे मराठा शासक शिवाजी महाराज ने महज 16 साल की उम्र में जीता था। इस तोरना किले पर 18वीं शताब्दी में महान नरनाथ योद्धा, शिवाजी महाराज के पुत्र संभाजी महाराज की हत्या के बाद मुगलों ने कब्जा कर लिया था। मुगल बादशाह औरंगजेब ने किले का नाम बदलकर फुतुलगैब रख दिया। “पुरंदर की संधि” द्वारा यह किला मराठा संघ को दिया गया था। यह तोरणा किला वास्तुकला का एक चमत्कार है, जिसमें किले के अंदर कई मीनारें और स्मारक बने हैं। यह महाराष्ट्र दौरे का एक लोकप्रिय आकर्षण है

तोरणा किला तक कैसे पहुंचे – how to reach torna fort

तोरणा किला पुणे से लगभग 50 किमी और महाराष्ट्र राज्य से 220 किमी दूर है। पर्यटक पुणे या मुंबई के लिए ट्रेन या उड़ान ले सकते हैं क्योंकि ये शहर पूरे भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

ट्रेकर्स तोरणा किले तक पहुँचने के लिए दो मार्गों का उपयोग कर सकते हैं। वेल्हे से तोरणा किला ट्रेक जो एक दिन की ट्रेक के बाद उसी दिन वापस आता है। अन्य ट्रेकिंग मार्ग राजगढ़ किले से है, जो 2 दिन का ट्रेक है और रात भर शिविर लगाने की आवश्यकता है।

read more

Old history of Pratapgad fort

Barabati Fort history in hindi

junagarh fort bikaner History

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *