छोड़कर सामग्री पर जाएँ

universities of ancient india | प्राचीन भारत के विश्वविद्यालय

प्राचीन भारत के विश्वविद्यालय universities of ancient india

नालंदा विश्वविद्यालय – Nalanda University

Nalanda University

Nalanda University

नालंदा विश्वविद्यालय Nalanda University की स्थापना 5वीं शताब्दी में हुई थी और यह भारत के आधुनिक राज्य बिहार में स्थित था। यह दुनिया के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक था, जो पूरे एशिया के छात्रों को आकर्षित करता था। नालंदा बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म और अन्य विषयों में अपनी शिक्षाओं के लिए जाना जाता था, और यहां एक बड़ा पुस्तकालय भी था जिसमें हजारों पांडुलिपियां थीं। 12वीं शताब्दी में आक्रमणकारी सेनाओं द्वारा विश्वविद्यालय को नष्ट कर दिया गया था और तब से इसका पुनर्निर्माण किया गया है।

तक्षशिला विश्वविद्यालय – Takshashila University

Takshashila University

Takshashila University

तक्षशिला विश्वविद्यालय Takshashila University वर्तमान पाकिस्तान में स्थित था और 6वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। यह चिकित्सा, कानून, ज्योतिष और साहित्य जैसे विषयों में अपनी शिक्षाओं के लिए जाना जाता था। तक्षशिला व्यावहारिक शिक्षा पर जोर देने के लिए जाना जाता था और कई प्रसिद्ध विद्वानों और शिक्षकों का घर था। विश्वविद्यालय 12वीं शताब्दी में नष्ट हो गया था और इसके खंडहर आज भी देखे जा सकते हैं।

विक्रमशिला विश्वविद्यालय – Vikramshila University

Vikramshila University

Vikramshila University

विक्रमशिला विश्वविद्यालय Vikramshila University बिहार में स्थित था और 8वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। यह बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म में अपनी शिक्षाओं के लिए जाना जाता था और कई प्रसिद्ध विद्वानों और शिक्षकों का घर था। विक्रमशिला व्यावहारिक शिक्षा पर जोर देने के लिए जाना जाता था और एक बड़े पुस्तकालय का घर था जिसमें हजारों पांडुलिपियां थीं। विश्वविद्यालय 12वीं शताब्दी में नष्ट हो गया था और इसके खंडहर आज भी देखे जा सकते हैं।

वल्लभी विश्वविद्यालय – Vallabhi University

Vallabhi University

Vallabhi University

वल्लभी विश्वविद्यालय Vallabhi University वर्तमान गुजरात में स्थित था और 7वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। यह गणित, चिकित्सा और कानून जैसे विषयों में अपनी शिक्षाओं के लिए जाना जाता था। वल्लभी व्यावहारिक शिक्षा पर जोर देने के लिए जाना जाता था और कई प्रसिद्ध विद्वानों और शिक्षकों का घर था। विश्वविद्यालय 12वीं शताब्दी में नष्ट हो गया था और इसके खंडहर आज भी देखे जा सकते हैं।

ओदंतपुरी विश्वविद्यालय – Odantapuri University

Odantapuri University

Odantapuri University

ओदंतपुरी विश्वविद्यालय Odantapuri University वर्तमान बिहार में स्थित था और 8वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। यह बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म और तर्क जैसे विषयों में अपनी शिक्षाओं के लिए जाना जाता था। ओदंतपुरी व्यावहारिक शिक्षा पर जोर देने के लिए जाना जाता था और कई प्रसिद्ध विद्वानों और शिक्षकों का घर था। विश्वविद्यालय 12वीं शताब्दी में नष्ट हो गया था और इसके खंडहर आज भी देखे जा सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *