आज का सोने का भाव: 25 जून 2024 | today gold rate

Advertisements

नई दिल्ली, 25 जून 2024: सोने के भाव में आज भी उतार-चढ़ाव देखा गया है। बढ़ती वैश्विक अस्थिरता और मुद्रा दर में बदलावों के चलते सोने की कीमतें प्रभावित हुई हैं। निवेशकों के लिए यह समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि बाजार में तेजी और मंदी दोनों का प्रभाव देखा जा रहा है।

आज का सोने का भाव

आज, 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव प्रति 10 ग्राम ₹58,750 है। वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम ₹54,000 है। विभिन्न शहरों में सोने की कीमतें थोड़ी भिन्न हो सकती हैं, लेकिन औसतन यही दर बनी हुई है।

सोने की कीमतें पिछले कुछ दिनों से स्थिर हैं, लेकिन बाजार के बदलते रुझानों और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के कारण इनमें बदलाव देखने को मिला है। आज के इस भाव में भी पिछले दिन की तुलना में थोड़ी वृद्धि देखी गई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार का प्रभाव

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोने के भाव पर कई कारक प्रभाव डालते हैं। अमेरिकी डॉलर की मजबूती और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ने भी सोने की कीमतों को प्रभावित किया है। चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव और यूरोप में आर्थिक अस्थिरता के कारण निवेशक सोने की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसका परिणाम यह हुआ है कि सोने की मांग बढ़ी है, जिससे कीमतों में वृद्धि देखने को मिली है।

घरेलू बाजार का हाल

भारत में सोने की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती हैं। इनमें मुद्रा का मूल्य, आयात शुल्क, और त्योहारी सीजन का असर मुख्य रूप से शामिल हैं। जून माह में शादी-ब्याह का सीजन होने के कारण सोने की मांग थोड़ी बढ़ी हुई है। इसके चलते स्थानीय बाजार में सोने की कीमतों में थोड़ा उछाल देखा जा रहा है।

Advertisements

साथ ही, भारतीय रुपया कमजोर हो रहा है, जो सोने की कीमतों को बढ़ाने का एक और कारण है। जब रुपया कमजोर होता है, तो आयातित वस्तुएं महंगी हो जाती हैं, और चूंकि भारत अपनी सोने की आवश्यकता का अधिकांश हिस्सा आयात करता है, इसलिए यह कीमतों पर प्रभाव डालता है।

भविष्य की संभावनाएँ

विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और वृद्धि हो सकती है। इसका कारण वैश्विक बाजार में अनिश्चितता और निवेशकों का सुरक्षित निवेश की ओर रुझान है।

कई विशेषज्ञ यह भी सुझाव दे रहे हैं कि अगर अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपनी ब्याज दरें बढ़ाता है, तो सोने की कीमतें प्रभावित हो सकती हैं। ब्याज दरें बढ़ने से सोने की कीमतें कम हो सकती हैं, क्योंकि निवेशक अधिक ब्याज वाले विकल्पों की ओर मुड़ सकते हैं।

सोने में निवेश

सोना हमेशा से भारतीय समाज में एक महत्वपूर्ण निवेश रहा है। लोग इसे न केवल आभूषण के रूप में बल्कि एक सुरक्षित निवेश के रूप में भी देखते हैं। वर्तमान समय में भी सोने में निवेश को एक सुरक्षित और मुनाफ़ा देने वाला विकल्प माना जा रहा है।

विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि निवेशकों को अपने निवेश को विविधित करना चाहिए और केवल सोने पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। लेकिन सोने की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, यह एक समझदारी भरा निवेश साबित हो सकता है।

Advertisements

Leave a Comment