Indian history

मतंगेश्वर मंदिर, खजुराहो

Rate this post

मतंगेश्वर मंदिर, खजुराहो

खजुराहो मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत स्थापत्य स्मारकों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। खजुराहो के मंदिरों में कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जो विभिन्न कारणों से बेहद पवित्र माने जाते हैं। ऐसा ही एक मंदिर है मतंगेश्वर मंदिर। कभी-कभी खजुराहो शहर को मतंगेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर खजुराहो के दक्षिणी मंदिरों के बीच और लक्ष्मण मंदिर के बगल में स्थित है।

मतंगेश्वर मंदिर का इतिहास

मतंगेश्वर मंदिर को खजुराहो के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। पहला कारण यह है कि इसे ऋषि मतंग के सम्मान में बनाया गया है, जिन्हें भगवान शिव के अवतारों में से एक माना जाता है। इस प्रकार मतंग नाम से प्रेरित होकर इस मंदिर का नाम मतंगेश्वर रखा गया।

मतंगेश्वर मंदिर को मृत्युंजय महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि भगवान शिव को मृत्यु को नियंत्रित करने वाले हिंदू देवता के रूप में भी जाना जाता है।

मतंगेश्वर मंदिर, खजुराहो
मतंगेश्वर मंदिर, खजुराहो। हैलिफ़ैक्स, कनाडा, CC BY-SA 2.0 विकिमीडिया कॉमन्स के माध्यम से डेनिस जार्विस द्वारा छवि

मतंगेश्वर मंदिर का निर्माण एवं वास्तुकला

इस प्राचीन मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी में चंदेल वंश के शासक चंद्रदेव ने करवाया था। मतंगेश्वर मंदिर न केवल मध्य प्रदेश के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, बल्कि यह चंदेल काल का एकमात्र जीवित मंदिर भी है जहां आज भी भक्त पूजा-अर्चना के लिए आते हैं।

मतंगेश्वर मंदिर न केवल अपने प्राचीन इतिहास बल्कि अपनी वास्तुकला और अनूठी विशेषताओं के लिए भी जाना जाता है। मंदिर में एक शिव लिंग है जो पीले चूना पत्थर से बना है और इसकी ऊंचाई लगभग 8 फीट है। शिव लिंग के अलावा, मंदिर में भगवान गणेश, एक देवी और कुछ अन्य देवताओं की रचना भी है।

मतंगेश्वर मंदिर की वास्तुकला खजुराहो के अन्य मंदिरों से बहुत अलग है। खजुराहो के अन्य मंदिरों की दीवारों पर आपको नक्काशी मिल जाएगी, लेकिन मतंगेश्वर मंदिर की दीवारों पर इस प्रकार की नक्काशी नहीं है। लेकिन जैसे ही आप मंदिर में प्रवेश करेंगे तो आपको मंदिर की छत पर नक्काशी का काम देखने को मिलेगा।

इसके अलावा, मंदिर के दक्षिण की ओर एक खुली हवा वाला प्रदर्शनी हॉल है जहाँ आप विभिन्न देवताओं की कई रचनाएँ देख सकते हैं। मंदिर की प्राचीन संरचना और महत्व के कारण मतंगेश्वर मंदिर को यूनेस्को द्वारा एक विरासत स्थल माना गया है।

ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग खजुराहो
ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग खजुराहो shivShankar.in, CC BY-SA 3.0 विकिमीडिया कॉमन्स के माध्यम से

मतंगेश्वर मंदिर में उत्सव

आमतौर पर, मंदिर में ब्राह्मण हर सुबह शिवलिंग को दूध, शहद और पानी से स्नान कराने की पारंपरिक परंपरा का पालन करते हैं और फिर भगवान शिव को प्रिय माने जाने वाले फूल और अन्य सामग्रियां चढ़ाते हैं।

मंदिर में आने वाले भक्तों को शिवलिंग पर दूध और मिठाई चढ़ाने की भी अनुमति है।

जबकि पारंपरिक अनुष्ठानों के बाद प्रतिदिन सुबह की आरती और फिर शाम की आरती की जाती है, वहीं साल के विशेष दिनों जैसे होली, दिवाली और अन्य पर विशेष त्योहार और व्यवस्थाएं होती हैं। शिवरात्रि के दौरान उत्साह अपने चरम पर पहुंच जाता है, ऐसा कहा जाता है कि जिस दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती से विवाह किया था। इस दिन भगवान को दूल्हे के रूप में सजाया जाता है और भक्त उनकी एक झलक पाने के लिए आते हैं।

हर साल शिवरात्रि के अवसर पर यहां मेले का भी आयोजन किया जाता है जो लगभग 10 दिनों तक चलता है। इस मेले में बड़ी संख्या में व्यापारी, लोक कलाकार और अन्य लोग भाग लेते हैं, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु आते हैं।

मतंगेश्वर मंदिर का प्रवेश द्वार

मंदिर केवल 12 घंटों के लिए खुला रहता है और आपको मंदिर में अपनी पूजा पूरी करने के लिए समय का ध्यान रखना होगा।

खुलने का समय – सुबह 6 बजे

बंद करने का समय – शाम 6 बजे

रुपये का शुल्क है. भारतीयों के लिए मंदिर में प्रवेश शुल्क 10/- है, जबकि अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए प्रवेश शुल्क अधिक है।

मंदिर के अंदर फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी की अनुमति नहीं है और प्रबंधन इस नियम को लेकर बहुत सख्त है।

मतंगेश्वर मंदिर पहुँचे

ऐसे कई रास्ते हैं जिनके जरिए आप खजुराहो के मतंगेश्वर मंदिर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

एयरवेज – खजुराहो हवाई अड्डा मंदिर स्थान से सिर्फ 2 किमी दूर है जहां आप कैब से जा सकते हैं।

रेलवे – एयरपोर्ट के साथ-साथ नजदीकी रेलवे स्टेशन राजनगर भी सिर्फ 3 किमी दूर है।

रोडवेज – खजुराहो तक सड़क मार्ग द्वारा भी बहुत आसानी से पहुंचा जा सकता है, जैसे कोडा जैसे विभिन्न नजदीकी स्थानों से नियमित बस सेवाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button