31 C
Gujarat

Mark Zuckerberg Biography

Must read

Mark Zuckerberg Biography

“खुद वो बदलाव बनिए, जो दुनिया आप मे देखना चाहती है.” ये बात कही गई थी गांधीजी द्वारा. पर इसे मार्क जुकरबर्ग Mark zuckerberg ने सार्थक कर दिखाया है. 
मार्क जुकरबर्ग का जन्म mark zuckerberg born place न्यू यॉर्क में स्थित Dobbs Ferry में हुआ था. SpaceX के संशोधक एलोन मस्क की तरह मार्क जुकरबर्ग ने भी अपना करियर बहुत छोटी उम्र में शरू किया था. मार्क जुकरबर्ग Mark zuckerberg का पूरा नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग Mark Elliot Zuckerberg है. 
मार्क इलियट जुकरबर्ग Mark Elliot Zuckerberg के पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग Edward Zuckerberg है…जो एक दंत चिकित्सक है. उनकी माता का नाम कैरेन कैम्प्नर जुकरबर्ग Karen Kempner zuckerberg है…जो एक मनो चिकित्सक है. आज मार्क जुकरबर्ग Mark zuckerberg आसमान की जिस ऊंचाइयों पर है…वहाँ तक पहुचने में एलोन ने काफी महेनत की है. मार्क जुकरबर्ग Mark zuckerberg ने बचपन में भी काफी दिक्कतों का सामना किया था.

मार्क जुकरबर्ग का जीवन परिचय – Biography of MARK ZUCKERBERG

मार्क जुकरबर्ग का जन्म mark zuckerberg born 14 मई 1984 को न्यू यॉर्क में स्थित Dobbs Ferry में हुआ था. मार्क जुकरबर्ग बचपन से ही एक मेहनती किस्म के लड़के थे…और उन्हें किताबें पढ़ने का शौक बचपन से ही था. मार्क ने प्राइमरी एज्यूकेशन के साथ बेजीक कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज शिखी. जिसका ज्ञान मार्क को उनके पिता द्वारा मिला था.
जब मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg महज 12 साल के थे…तब उन्होंने अटारी बेजीक कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग का उपयोग करके ZUCKNET नाम का मैसेजिंग प्रोग्राम बनाया. ZUCKNET का उपयोग मार्क के पिता अपने क्लिनिक में करते थे. जिसे कमरे आकर चिल्लाये बिना ही दूसरे मरीज को अंदर बुला सके. जिससे मार्क के पिता का काम बहुत आसान हो गया था. वह पेशे से एक दंत चिकित्सक थे.
मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg की बचपन से ही कम्प्यूटर में दिलचस्पी देखकर मार्क के पिता ने मार्क के लिए डेविड युमा नाम की एक पर्सनल ट्यूशन टीचर को रखा था. जो हप्ते में एक बार मार्क का ट्यूशन क्लास लेने आती थी. पर मार्क के सवाल उन्हें भी सोचने पर मजबूर कर देते थे.
कम्प्यूटर के प्रति इतना लगाव और जुनून देखकर मार्क के पिता ने उन्हें C++ नाम की एक किताब तोहफे में दी. यह किताब मिलने के बाद मार्क का कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग डेवलपमेंट के प्रति जुनून और भी बढ़ गया. इसी किताब की मदद से मार्क ने बेजीक कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग का उपयोग करके ZUCKNET नाम का मैसेजिंग प्रोग्राम बनाया था.
बाद में मार्क ने हावर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. मार्क की कम्प्यूटर के प्रति जुनूनीयत देखकर लोग उन्हें प्रोग्रामिंग एक्सपर्ट के नाम से बुलाने लगे. उन दिनों में कॉलेज में Facebooks नाम की एक बुक हुआ करती थी. जिसका उपयोग कॉलेज के स्टूडेंट की फ़ोटो और निजी जानकारी संग्रह करने के लिए किया जाता था.
मार्क ने हावर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को हैक करके लड़के और लड़कियों की कुछ फोटो चुराली थी. जिसका उपयोग मार्क ने अपनी वेबसाइट Facemash में किया था. Facemash में लड़कियों और लड़कों की फ़ोटो को हॉट और नॉट से कंपेर किया जाता था. यह वेबसाइट कॉलेज में खूब प्रचलित हुई. Facemash पर कुछ ही दिनों में यूजर की संख्या 10 लाख तक पहुच गई थी.
मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg के इस टेलेन्ट का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्होंने महज 17 साल की उम्र में अपने दोस्तों के साथ मिलकर स्नेपस मीडिया प्लेयर बनाया. जो यूजर के पसंदीदा गानों को स्टोर करता था. 
4 फरवरी 2004 में मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg ने The Facebook.Com नाम की एक वेबसाइट बनाई. इसके बाद मार्क ने अपने कॉलेज की पढ़ाई बीच मे ही छोड़ दी थी…और अपना पूरा समय Facebook को ही देने लगे. Facebook को पहले हावर्ड यूनिवर्सिटी के लिए ही खोला गया था. पर धीरे धीरे इस वेबसाइट को अन्य कॉलेजो में भी खोला गया.
Facebook की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की दिसंबर 2004 तक Facebook के यूजर्स की संख्या एक मिलियन तक पहुच गई थी. जल्द ही यह संख्या 50 मिलियन तक पहुच गई थी. जैसे ही Facebook के यूजर्स की संख्या 50 मिलियन तक पहुच गई वैसे ही Yahoo ने Facebook को 1 अरब डॉलर में खरीद ने का ऑफर दिया. पर मार्क के यह ऑफर को ठुकरा दिया. 
2005 में वेंचर कैपिटल एक्सेल पार्टनर ने 12.7 मिलियन डॉलर Facebook नेटवर्क में निवेश किए. साल 2006 में मार्क जुकरबर्ग कॉलीफोर्निया आ गए…और पालो आल्टो में अपना एक ऑफिस खोला. 24 मई 2007 को Facebook प्लेटफार्म की घोषणा की. 
मई 2008 को मार्क ने Facebook कनेक्ट प्रोग्राम लॉन्च किया. जिसे अलग अलग वेबसाइट के लॉगिन होने की जगह डायरेक्टर Facebook पर लॉगिन होने का ऑप्क्शन मिल गया. जिसे मार्क का मास्टरस्ट्रोक भी कहा जाता है.
मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg द्वारा Facebook के लिए कही गई ये बात ‘सवाल यह नही है कि लोग आपके बारे में क्या जानना चाहते है बल्कि सवाल यह है कि लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं’ Facebook पर फिट बैठती है. मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg द्वारा कही गई यह बात साबित करती है कि कम्युनिकेशन के लिए इससे बढ़िया तरीका और कोई नही है. 

मार्क जुकरबर्ग का निजी जीवन – Personal Life of MARK  ZUCKERBERG 

मार्क जुकरबर्ग के पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग है…जो एक दंत चिकित्सक है. उनकी माता का नाम कैरेन कैम्प्नर जुकरबर्ग है…जो एक मनो चिकित्सक है. मार्क जुकरबर्ग की अन्य तीन बहने भी है. जिनका नाम रैंडी जुकरबर्ग, डोना जुकरबर्ग और आरिएल जुकरबर्ग है. 
मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg ने लंबे समय रिलेशनशिप में रहने के बाद अपनी प्रेमिका प्रीसेला चैन से 19 मई 2012 में शादी कर ली थी. वह दोनों हावर्ड यूनिवर्सिटी में साथ मे पढ़ते थे. प्रीसेला चैन ने  बाल चिकित्सक में महारथ हासिल की है. पर साल 2005 से प्रीसेला चैन ने Facebook को ज्वॉइन कर लिया था. मार्क जुकरबर्ग की दो बेटियां भी है. जिनका नाम मैक्सिमा चैन जुकरबर्ग और ऑगस्ट चैन जुकरबर्ग है.
मार्क जुकरबर्ग ने 11 दिसंबर 2014 मे Facebook ने सबसे पॉप्युलर चेटिंग ऐप WhatsApp को 20 बिलियन डॉलर में खरीदा था. 
मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg 27 सितंबर 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले थे. उस मीटिंग के दौरान मार्क जुकरबर्ग ने भारत मे सोशल मीडिया और इंटरनेट को बढ़ावा देते हुए काफी बात-चित की थी. 
  •  साल 2010 में टाइम्स मैग्जीन ने मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा था. 
  •  उसी साल में फोब्स ने मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg को दुनिया के शक्तिशाली लोगो मे 35वें स्थान पर जगह दी थी.
  •  साल 2010 में मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg के जीवन पर आधारित अमेरिका में एक फ़िल्म भी रिलीज की गई थी. जिसका नाम ‘द सोशल नेटवर्क’ था. 
  •  मार्क जुकरबर्ग mark zuckerberg के नाम आज 50 से भी ज्यादा पेटेंटस है…जिसके बारे में कुछ लोग ही जानते है.
  •  मार्क जुकरबर्ग साल 2007 में महज 23 साल की उम्र में अरबपति बने थे.
  •  साल 2017 तक मार्क जुकरबर्ग के पास कोई भी डिग्री नही थी. साल 2017 में ही हावर्ड यूनिवर्सिटी ने मार्क जुकरबर्ग को डिग्री देंने की घोषणा की थी.
  •  फोब्स की सूची के अनुसार मार्क जुकरबर्ग 62.8 बिलियन डॉलर की संपति के साथ दुनिया के पांचवे सबसे धनी व्यक्ति थे.

Note

दोस्तों अगर आपको हमारा ये BOLG पसंद आया हो…और इसमें आपको कोई भूल या कमी नजर आयी हो तो हमे COMMENT के माध्यम से सूचित करें. ■ आपकी बताई गई सूचना को हम 48 घंटे में सही करने की कोशिस करेगे…ओर आपके एक सुजाव से किसीके पास भी गलत information नही पहोच पायेगी.

Bharatvarsh gyan में आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article