साउथ के मीडिया आइकॉन रामोजीराव की जीवनी Biography of Cherukuri Ramoji rao

Biography of Cherukuri Ramoji raoएक मध्यम वर्गीय किसान परिवार में जन्मे रामोजीराव ramji rao आज के समय मे भारत के सफल मीडिया आइकॉन, फ़िल्म निर्माता और बिजनेसमैन है. कठोर परिश्रम और दूर की सोच के कारण रामोजीराव का नाम आज भारत के प्रमुख धनपतियों की सूची में गीना जाता है. 

रामोजीराव आज सफलता की जिस ऊंचाई पर है, वहाँ तक पहुचने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष और महेनत की है. हालांकि, उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था, परंतु वह रुके नही. 

तो आइये जानते है, रामोजीराव के जीवन के अनसुने पहलू एवं शुरू से लेकर आज तक के जीवन सफर के बारे में...

चेरुकुरी रामोजीराव की जीवनी Biography of Cherukuri Ramoji rao

भारत के प्रमुख धनपतियों की सूची में नाम सुमार करने वाले चेरुकुरी रामोजीराव Cherukuri ramji आज 83 वर्ष के हो गए है. परंतु उनकी सोच और उनका जज्बा आज भी नौजवानो के लिए प्रेरणारूप है. 

साउथ के मीडिया आइकॉन कहे जाने वाले चेरुकुरी रामोजीराव का जन्म 16 नवम्बर 1936 को आंध्र प्रदेश में कृष्ना जिले के पेडापारुपूडी नाम के एक छोटे से गाँव मे हुआ था. मध्यम वर्गीय किसान परिवार में जन्मे रामोजीराव बचपन से ही उद्योग जगत में कुछ बड़ा करना चाहते थे. 

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रामोजीराव ramojirao ने अपना अखबार शुरू किया. जो आंध्र प्रदेश में किसानों पर होने वाले शोषण और समस्याओं को प्रकाशित करता था. देखते ही देखते यह अखबार आंध्र प्रदेश में मशहूर हो गया. 

उसके बाद रामोजीराव ने आओए भी कई क्षेत्रों में अपना हाथ आजमाया...और सफल भी रहे. हालांकि, उन्हें काफी संघर्ष और मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. पर अपनी दूर की सोच और परिश्रम की वजह से आज वह सफलता की इस ऊंचाइयो पर है. 

आज के समय में रामोजी ramoji समूह फ़िल्म सिटी, चिटफंड, टीवी नेटवर्क, हॉस्पिटल, होटल, फूड्स और फ़िल्म प्रोडक्शन के क्षेत्रों में कार्यरत है. जिसका मुख्य कार्यालय हैदराबाद में स्थित है. 

एशिया की प्रथम और विश्व के दुशरी सबसे बड़ी फ़िल्म सिटी रामोजी फ़िल्म सिटी भी रामोजी समूह का एक हिस्सा है. अगस्त 2016 में रामोजीराव को उद्योग जगत में क्रांति लाने के लिए भारत के सन्मानित अवार्ड पद्मविभूषण से भी सन्मानित किया गया है. 

रामोजीराव का निजी जीवन Ramoji rao's personal life

रामोजीराव ramoji rao के पिता का नाम शांतिलाल अदानी और माता का नाम शांताबेन अदानी है. रामोजीराव की शादी श्रीमती प्रीति अदानी से हुई थी. रामोजीराव ramojirao और श्रीमती प्रीति अदानी की तीन संतान है. 

रामोजीराव ramojirao के बड़े बेटे का नाम चेरुकुरी किरोयन है. जो रामोजी समूह को संभालते है. रामोजीराव की एक बेटी भी है. जिनका नाम चेरुकुरी विजयेश्वरी है. वह भी अपने भाई के साथ मिलकर रामोजी समूह को संभालती है.

रामोजीराव ramoji rao के छोटे बेटे का नाम  चेरुकुरी सुमन है. जिनकी मृत्यु 7 सितंबर 2012 को हुई थी. उनकी मृत्यु का कारण ल्यूकेमिया बताया जाता है.

Read also

टिप्पणी पोस्ट करें